.Com पाकिस्तान से हुये कारगिल युद्ध में 26 जुलाई 1999 को मिली थी विजयः अनिल यादव | Zila News

पाकिस्तान से हुये कारगिल युद्ध में 26 जुलाई 1999 को मिली थी विजयः अनिल यादव

जौनपुर। वर्ष 1999 में पाकिस्तान से हुई कारगिल युद्ध के दौरान 26 जुलाई को मिली जीत के बाबत गुरूवार को कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। इसी को लेकर भूतपूर्व सैनिक कल्याण समिति जौनपुर के नेतृत्व में नगर के अम्बेडकर तिराहे के पास स्थित वीर शहीद स्मारक स्थल पर कारगिल विजय दिवस मनाया गया। वहीं स्मारक की जीर्ण-शीर्ण दशा पर भूतपूर्व सैनिकांे ने शासन-प्रशासन का ध्यान आकृष्ट कराया।

इसके पहले समिति के अध्यक्ष अनिल यादव के नेतृत्व में उक्त शहीद स्मारक पर कारगिल युद्ध में शहीद हुये वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी गयी। तत्पश्चात् शहीदों की स्मृति में बने शहीद स्मारक की बदहाली पर रोष व्यक्त किया।

इस मौके पर उपस्थित भूतपूर्व सैनिकों ने कहा कि तत्कालीन जिलाधिकारी राजन शुक्ला के कार्यकाल में शहीदों की स्मृति में यह स्मारक बनवाया गया लेकिन उनके बाद आये जिलाधिकारी भानु चन्द्र गोस्वामी द्वारा उसे तोड़वा दिया गया। इसकी लिखित शिकायत के आज दो वर्ष बीत गये लेकिन इसके बाद भी नहीं बनवाया गया जो सीधे-सीधे देश की सीमा पर अपनी जान गंवाने वाले सैनिकों के साथ मान-सम्मान के साथ मजाक है।

इसी क्रम में वरिष्ठ भूतपूर्व सैनिक व अवकाशप्राप्त कैप्टन अजीत पाण्डेय ने बताया कि 60 दिन तक चलने वाले कारगिल युद्ध में 527 जवान शहीद हुये थे तथा 1036 जवान घायल हुये थे। 26 जुलाई 1999 को मिली विजय को लेकर आज के दिन कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। श्री पाण्डेय ने कहा कि शासन-प्रशासन द्वारा बनाया जाने वाला यह वीर शहीद स्मारक ही जनपदवासियों की तरफ से वीर शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

इस अवसर पर कमलेश यादव, ओम प्रकाश राजभर, केके सिंह, बीएन दुबे, कमलेश राय, शिव कुमार यादव, विजय बहादुर यादव, त्रिभुवन यादव, ठाकुरदीन यादव, केके दुबे सहित तमाम भूतपूर्व सैनिक मौजूद रहे।

No comments

Post a comment

Home