.Com नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान के तहत संगोष्ठी जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन  | Zila News

नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान के तहत संगोष्ठी जागरूकता शिविर का हुआ आयोजन 

जौनपुर। सरजू प्रसाद शैक्षिक सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था जज कॉलोनी मियापुर के तत्वाधान में नारी सशक्तिकरण संकल्प अभियान के तहत भव्य संगोष्ठी जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया कार्यक्रम की अध्यक्षता पूर्व अध्यक्ष बाल न्यायालय संजय उपाध्याय ने करते हुए कहा कि स्टैंडअप योजना, प्रधानमंत्री मातृत्व योजना, मिशन इंद्रधनुष, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, अहिल्याबाई कन्या निःशुल्क शिक्षा योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से महिला सशक्तिकरण अभियान बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ से प्रदेश ही नहीं देश में बदलाव हो रहा है। 


  मुख्य अतिथि जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी ने कहा कि 20 नवंबर से 20 दिसंबर तक चलने वाला यह अभियान का मुख्य उद्देश जो महिलाएं पात्र होते हुए भी योजनाओं से वंचित रही है उन महिलाओं को सरकारी सुविधाएं मुहैया कराकर उन्हें सशक्त बनाना है। महिलाओं के सुरक्षा व संरक्षण हेतु इस अभियान के उनके उत्पीड़न को रोकना भी एक महत्वपूर्ण कार्य है। आज समाज में लिंगानुपात के प्रति सामाजिक नजरिया बदला है ’’बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’’ योजना नारी सशक्तिकरण की मिसाल बनेगी। 


  बाल संरक्षण अधिकारी चंदन राय ने कहा कि बालिकाओं के संरक्षण हेतु विभाग मानक के अनुरूप समस्त सुविधाएं जनपद को जल्द मुहैया कराया जायेगा। शकुंतला शुक्ला ने नारी को बदलते दौर के साथ बदलाव लाकर नारी को अपना रास्ता खुद बनाने का आवाहन किया और कहा नारी वह किरन है जिससे समाज में रोशनी है। कैलाश प्रजापति ने कहा कि नारी अब मजबूत हो चुकी है। अमरीश पांडे ने पीडि़त महिलाओं को न्याय दिलाना ही सरकार की सर्वोच्च उपलब्धि बतायी। महेंद्र विश्वकर्मा ने नारी सशक्तिकरण अभियान की सफलता के लिए जिला प्रोबेशन अधिकारी के कार्यों की सराहना किया। 


कार्यक्रम में जिला प्रोबेशन अधिकारी संतोष कुमार सोनी को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से बाल विकास एवं जिला प्रोबेशन कार्यालय, आंगनबाड़ी सहायिका, आदि लोग मौजूद रहे। उक्त अवसर पर सीमा मौर्य, नसीब फातिमा, देवी यादव, सीमा साहू, अन्नपूर्णा देवी, अर्चना मौर्य, सावित्री देवी, अनीता देवी सहित भारी संख्या में महिलाएं उपस्थित रही। कार्यक्रम का संचालन सीमा मौर्य ने किया। अंत में कार्यक्रम के आयोजक संजय उपाध्याय ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। 


No comments

Post a comment

Home