.Com निर्वाचन साक्षरता हेतु चुनावी पाठशाला’ | Zila News

निर्वाचन साक्षरता हेतु चुनावी पाठशाला’

जानपुर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार व जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी के नेतृत्व में चलाये जा रहे अभियान के अन्तर्गत चुनावी पाठशाला स्थान सर्वोदय इन्टर कालेज खुदौली में आयोजित हुआ। जिसमे छात्र छात्राओं को निर्वाचन साक्षरता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एंव मतदान की प्रक्रिया और महत्व के बारे में बताया गया।
 
कालेज प्रधानाचार्या डा0 अनिल उपाध्याय ने आये हुए लोगो का स्वागत किया। इस अवसर पर स्वीप कोआर्डिनेटर रमेश चन्द्र यादव व स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने विधार्थियो को वोटर बनने व वोटरो को जागरूक करने के तरीके बताये। इस अवसर पर सै मो मुस्तफा ने चुनाव पाठशाला मे छात्र छात्राओं को लोकतंत्र का पाठ पढ़ाते हुए कहा कि स्कूलों में निर्वाचन साक्षरता क्लब बनाए जाएंगे। क्लब में शामिल शिक्षक और विद्यार्थी साथी विद्यार्थियों व आसपास के लोगो को मतदाता बनवाने से जुड़ी सभी प्रक्रिया बताएंगे और वोटरों को वोट डालने के लिए प्रेरित करेंगे।
  रमेश चन्द्र यादव ने वोटर बनने से लेकर मतदान करने तक की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए हर बार पूरे प्रयास किए जाते हैं। इसमें स्कूली बच्चों का महत्वपूर्ण स्थान होता है। स्कूलों के बच्चे रैली आदि के माध्यम से मतदाताओं को वोट डालने के लिए जागरूक करते हैं। इस बार विद्यार्थियों की भूमिका और बढ़ाई गई है। सभी इंटर कॉलेजों में निर्वाचन साक्षरता क्लब बनेंगे। स्कूल के दो शिक्षक इसके नोडल अधिकारी होंगे। उन्होंने बताया कि क्लब में कक्षा नौ से 12 तक के दो-दो विद्यार्थी शामिल किए जाएंगे। क्लब के ये सदस्य बाकी विद्यार्थियों को वोटर बनवाने, कटवाने, स्थानांतरित कराने आदि के बारे में बताएंगे।
  इस अवसर पर अनिल कुमार सिंह, विनोद मिश्र, राजेश यादव, छोटे लाल, हीरा लाल, मुकेश पाठक, रेखा यादव, प्रीति सिंह, मुकेश पाठक, उपस्थित रहे तथा चुनावी पाठशाला मे सर्वोदय इन्टर कालेज खुदौली, आदर्श भारती महाविधालय खेतासराय के बच्चो ने सहभागिता किया। 

No comments

Post a comment

Home