.Com छात्र छात्राएं निर्वाचन साक्षरता बढ़ाने हेतु समाज को करेंगे जागरूक | Zila News

छात्र छात्राएं निर्वाचन साक्षरता बढ़ाने हेतु समाज को करेंगे जागरूक

  स्वीप कार्यक्रम के अन्तर्गत  मतदान प्रतिशत बढ़ाने के उद्देश्य से नेहरू बालोउधान इन्टर कालेज में निर्वाचक साक्षरता क्लब के गठन पश्चात विद्यार्थियों एवं कैम्पस अम्बेसडर को चुनावी साक्षरता बढ़ाने हेतु निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया। जिससे ये छात्र छात्राएं अपने परिवार, आस-पास क्षेत्रों एवं समाज के अन्य लोगों को वोटर बनने हेतु तथा चुनाव में मतदान करने के लिए जागरुक करते हुए लोकतंत्र का महत्व समझा सकें। 
  इस अवसर पर जिला स्वीप कोआर्डिनेटर सैय्यद मोहम्मद मुस्तफा ने विद्यार्थियों को निर्वाचन प्रणाली के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि वोटर लिस्ट में सभी अर्ह वोटरों का पंजीकरण सुनिश्चत किए जाने और मतदान के प्रति मतदाताओं खासतौर पर दिव्यांग, युवा व महिलाओं को जागरूक करने के बारे में चर्चा किया। आगे मुस्तफा ने निर्वाचन साक्षरता क्लब में शामिल विद्यार्थी को जिम्मेदारी देते हुए कहा कि 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष उम्र पूरा करने वालों को प्रेरित कर उनसे फार्म 6 भरवाने के साथ अपने गांव व शहर के लोगों को मतदाता बनने के लिये प्रेरित करना होगा। साथ ही मतदान के दिन अधिक से अधिक लोगों को बूथ पर जाकर मतदान करने के लिये भी प्रेरित करना होगा। उन्होंने एन.वी.एस.पी., वोटर पोर्टल व वोटर हेल्पलाइन ऐप के बारे में बताया कि इस ऐप पर निर्वाचन से सम्बंधित सभी जानकारियां उपलब्ध हैं, तथा इस ऐप के माध्यम से वोटर बनने हेतु आनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।
 नेहरू बालोउधान के प्रबन्धक डा सी डी सिंह ने कहा कि मजबूत लोकतंत्र के लिए जरूरी है कि मतदाताओं को निर्वाचन प्रक्रिया की पूरी जानकारी हो और उसमें उनकी सक्रिय भागीदारी हो।
 इस अवसर पर नेहरू बालोउधान हुसैनाबाद की प्रधानाचार्या/नोडल डा चन्द्रलेखा सिंह, नेहरू बालोउधान कन्हईपुर की प्रधानाचार्या/नोडल प्रियंका सिंह, कई कैम्पस अम्बेसडर सहित निर्वाचन साक्षरता क्लब के सैकड़ों सदस्य/छात्र छात्राएं सोशल डिस्टेंसिंग के साथ उपस्थित रहीं।

No comments

Post a Comment

Home