.Com मायूस विद्यार्थियों के चेहरे खिले विद्यालय में फिर से लौटी रौनक | Zila News

मायूस विद्यार्थियों के चेहरे खिले विद्यालय में फिर से लौटी रौनक

 मोहम्मद कयूम
शाहगंज जौनपुर कोविड ओमिक्रान जैसी वैश्विक महामारी के कारण  पिछले लगभग दो महीनों से सुना पडा़ विद्यालय परिसर आज फिर से   गुलज़ार हो गया वैसे कक्षा 8 के ऊपर के विद्यालय तो पिछले हप्ते ही खुल गयें थे, मगर छोटे बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार ने छोटे के विद्यालय 14 जनवरी से खोलने का निर्णय लिया था।
क्षेत्र के कुछ विद्यालय का भ्रमण करने पर देखा गया कि विद्यालयो में बच्चों की उपस्थिति अभी कुछ कम है जब इसकी बाबत जानकारी चाही तो बड़ागांव में प्राथमिक विद्यालय के प्रधानाध्यापक डॉ राम यश ने बताया कि आज तो बच्चे अभी कम है मगर हमें विश्वास है कि आने वाले कुछ दिनों में यह संख्या बढेगी और विद्यालय फिर अपने पूर्ण क्षमता से पठन पाठन का कार्य करने लगेगा। शिक्षकों की उपस्थिति के बारे में जब उनसे पूछा गया तो उन्होंने बताया कि सभी शिक्षक अपने काम के प्रति पुरी तरह से सजग रहते हैं और पूर्ण समर्पण के साथ बच्चों को शिक्षित करने का काम करते हैं।
वहीं दूसरी तरफ गांव के माध्यमिक विद्यालय के इंचार्ज बुधराम ने बताया कि बच्चों की उपस्थिति थोडी कम जरूर है मगर दो एक दिन में यह संख्या बढ़कर पुरी हो जाएगा।

 जिस प्रकार से पिछले दो सालों से बच्चों के स्कूल कालेज बारबार बंद करने पड़ रहें हैं उसका कितना असर बच्चों के भविष्य पर पड़ेगा।
पिछले साल दिसम्बर माह से बंद चल रहे छोटे बच्चों का स्कूल फिर से खुलने पर उपस्थिति कितनी हो पाती है। या फिर कितने अभिभावक अपने बच्चों को स्कूल स्कूल की डगर पकडा़ने में सफल हो पाते हैं यह आने वाले वक्त में ही पता चल पाएगा। फिलहाल तो अध्यापकों के सामने एक बड़ी चुनौती है।

No comments

Post a Comment

Home