.Com मोहम्मद हसन इंटर कालेज में अंतराष्ट्रीय ओज़ोन संरक्षण दिवस पर आयोजित हुई प्रतियोगिता | Zila News

मोहम्मद हसन इंटर कालेज में अंतराष्ट्रीय ओज़ोन संरक्षण दिवस पर आयोजित हुई प्रतियोगिता

जौनपुर । मोहम्मद हसन इंटर कालेज के मोहम्मद यासीन खान हाल में अंतराष्ट्रीय ओज़ोन परत संरक्षण दिवस के अवसर पर पेंटिंग एवं स्लोगन रायटिंग प्रतियोगिता का आयोजन कर छात्र छात्राओं को ओज़ोन परत संरक्षण पर जागरूक किया गया । एवं विद्यालय स्तर पर श्रेष्ठ छात्र छात्राओं का चयन कर निदेशक पर्यावरण निदेशालय उत्तर प्रदेश लखनऊ को भेजा गया ।
इस मौके पर विद्यालय के संरक्षक मोहम्मद हसन पी जी कालेज के प्राचार्य डॉ अब्दुल कादिर खान ने छात्र छात्राओं को बताया कि अल्ट्रावायलेट किरणे जो शरीर के लिए घातक है जिसमे विभिन्न प्रकार के रोग उत्पन्न होते है , जैसे कैंसर इत्यादि इन किरणों को रोकने के लिए प्रकृति ने वायुमंडल में एक ओज़ोन लेयर बना रखी है । जिससे अल्ट्रावायलेट किरणे रुक जाती है । परंतु इस समय भारी मात्रा में ए सी एवम फ्रीज़ से निकलने वाली गैस से ब्लोरो फ्लोरो कार्बन से ओज़ोन परत छिद्र हो गया है जिसके कारण अल्ट्रावायलेट किरणे पृथ्वी पर आ रही है । जिससे कई घातक बीमारियां जैसे स्किन कैंसर , त्वचा रोग , मितियाबिंद , फसलों का नष्ट होना तापमान में भारी वृद्धि होना , समुद्र के जलस्तर में वृद्धि इत्यादि ।
विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ नासिर खान ने छात्रों को बताया कि प्रदूषण को मुक्त करने के लिए अधिक से अधिक वृक्ष लगवाए , विशेषकर पीपल का वृक्ष लगाए ये 24 घंटे ऑक्सीजन देता रहता है , ए सी का कमसेकम प्रयोग करे ।
इस अवसर पर विद्यालय के निर्णायक समिति के सदस्य अनवर अल्वी , शहज़ाद आलम , धर्मेंद्र कुमार यादव एवम विद्यालय के अध्यापक डॉ शाहिद अलीम तंज़ीलुर्रह्मान , सैय्यद सलाहुद्दीन , सुशील सिंह , शारिक अनवर , सुफियान अहमद , मोहम्मद जैस अहमद आदि उपस्तिथ रहे ।

No comments

Post a Comment

Home