.Com जौनपुर में हर्षोंल्लासपूर्वक वातावरण में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस | Zila News

जौनपुर में हर्षोंल्लासपूर्वक वातावरण में धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

जौनपुर  स्वतन्त्रता दिवस के अवसर पर कलेक्टेªट परिसर में जनपद के प्रभारी प्रमुख सचिव, दुग्ध विकास उ.प्र. शासन डा0 सुधीर एम बोबडे़ की उपस्थिति में जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी द्वारा ध्वजारोहण किया गया तथा अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ दिलाई गई। प्रमुख सचिव एवं जिलाधिकारी द्वारा कलेक्टेªट परिसर में वृक्षारोपण किया गया। 
इसके उपरान्त कलेक्टेªट सभागार में प्रमुख सचिव एवं जिलाधिकारी द्वारा जिले के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी बनारसी राम, बांके बिहारी, ब्रहमदेव वर्मा को माल्यार्पण कर अंगवस्त्रम् भेटकर स्वागत किया। प्रमुख सचिव ने स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि देश अपने से नही चलता, बल्कि देश के नागरिक उसे चलाते है। देश के प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री जी का सपना है कि किसानों की आय दोगुनी हो जबतक ऐसा नही होगा देश की जीडीपी नही बढेंगी। उन्होंने जिन्दगी में सफल होने के लिए तीन मूल मंत्र दिया। समय शीलता, नियोजन एवं टीम वर्क में काम करना। 
जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में कहा कि देश को प्रगति के पथ पर ले जाने के लिए जन सहभागिता जरुरी है, उन्होंने कहा कि जिले में इस वित्तीय वर्ष में अबतक 1.35 लाख शौचालय बनाये गये है, जनपद में आज 15 अगस्त को विभिन्न जगहों पर 12 लाख पौधे लगाये गये है उन्होंने प्रत्येक नागरिक को कम से कम एक पौधा लगाने का अनुरोध किया, उन्होंने बताया कि एक व्यक्ति को औसत 8 पौधे की आवश्यकता होती है, जनपद में 60 हजार मैट्रिक टन के सापेक्ष 52 हजार मैट्रिक टन गेहू की खरीद पारदर्शिता के साथ खरीदी गयी है। अपर जिलाधिकारी भू.रा. रामआसरे सिंह ने कहा कि जनता शासक के विरुद्ध नही होती अपितु उनके नीतियों के विरुद्ध होती है उन्होंने नागरिको एवं कर्मचारियों से कहा कि जो भी कार्य करे पूरी निष्ठा एवं ईमानदारी से करे यही देश के लिए सच्ची सेवा होगी। इस अवसर पर मेंहदीरजा, शिवमोहन श्रीवास्तव, प्रमोद कुमार यादव, संजय उपाध्याय, सभाजीत द्विवेदी, ’प्रखर’ ने स्वतंत्रता दिवस पर स्वतंत्रता आन्दोलन के बारे में अपने बहुमूल्य विचार व्यक्त किये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी वि.रा. आर पी मिश्रा, नगर मजिस्टेªट योगानन्द पाण्डेय, ई.ओ. नगर पालिका कृष्ण चन्द्र सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम में सूचना विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम गायक आशोक सोनकर एवं उनकी टीम द्वारा आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जनककुमारी की छात्राओं को प्रमुख सचिव एवं जिलाधिकारी द्वारा पुरस्कार दिया गया। कार्यक्रम का सफल संचालन आशीष त्रिपाठी ने किया।  
 
कार्यक्रम के उपरान्त जिलाधिकारी, नगर मजिस्टेªट ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, डा0 बी0आर0 अम्बेडकर की मूर्तियों पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। विकास भवन में सी0डी0ओ0 आलोक सिंह की अध्यक्षता में गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें उपस्थित अधिकारियों ने अपने बहुमूल्य विचार व्यक्त किये।
   
जौनपुर : जिला विद्यालय निरीक्षक ने जनपद में संचालित समस्त विद्यालयो/महाविद्यालयो/तकनीकी संस्थानो के प्राचार्याे/प्रधानाचार्याे को अवगत कराया है कि शैक्षिक सत्र 2018-19 हेतु पूर्वदशम एवं दशमोत्तर कक्षाओं के छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति हेतु छात्रों द्वारा ऑनलाइन आवेदन तिथि 1 जुलाई 2018 से अन्तिम तिथि 31 अगस्त 2018 तक निर्धारित है तथा शिक्षण संस्थान द्वारा अग्रसारित करने हेतु अन्तिम तिथि 12 सितम्बर 2018 है। 
उन्होंने जनपद के समस्त शिक्षण संस्थानों को निर्देशित किया है कि छात्रो द्वारा ऑनलाइन फाइनल रूप से सबमिट किये गये आवेदन पत्रो की रिसीविंग/ वेरीफिकेशन तथा निरस्त की कार्यवाही शिक्षण संस्थानों द्वारा परीक्षणोपरान्त पात्र आवेदन पत्रो को डिजिटली हस्ताक्षर करते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक के लागिन पर समयान्तर्गत अग्रसारित करना सुनिश्चित करें, अन्यथा की स्थिति में सम्पूर्ण उत्तरदायित्व सम्बन्धित विद्यालय के प्राचार्य/प्रधानाचार्य/छात्रवृति नोडल अधिकारी का होगा ।

जौनपुर: जिला विद्यालय निरीक्षक ने जनपद जौनपुर के समस्त हाईस्कूल/इण्टर कालेज/ महाविद्यालय एवं तकनीकी संस्थानो के प्राचार्याे/प्रधानाचार्याे को अवगत कराया है कि ‘‘छात्रवृत्ति पखवारा’’ दिनांक 16 अगस्त 2018 से 31 अगस्त 2018 तक मनाये जाने का निर्देश प्राप्त है, जिसमें छात्रवृत्ति/शुल्क प्रतिपूर्ति की ऑनलाइन आवेदन की समस्त प्रक्रिया मानिटरिंग एवं सत्यापन आदि के संदर्भ में निर्देश दिये गये है।
   उन्होंने जनपद के समस्त शिक्षण संस्थानों को निर्देशित है कि उक्त के संदर्भ में जिलाधिकारी अरविन्द मलप्पा बंगारी की अध्यक्षता में 18 अगस्त 2018 को अपरान्ह 4.30 बजे कलेक्ट्रेट प्रेक्षागृह में आहूत की गयी है, उन्होंने निर्देशिज किया है कि शिक्षण संस्थान के प्राचार्य/छात्रवृत्ति नोडल अधिकारी समय से प्रतिभाग करना सुनिश्चित करें। 

जौनपुर : जिलाधिकारी अरविंद मलप्पा बंगारी ने बताया कि दिव्यांगजन सशक्तिकरण विभाग द्वारा दिव्यांगजन के कल्याणार्थ विभिन्न प्रकार की योजनाओं का संचालन किया जा रहा है इसी कड़ी में शल्य चिकित्सा अनुदान योजना अंतर्गत पात्र दिव्यांगजनों को अनुदान प्रदान कराने हेतु सर्वेक्षण कराया जा रहा है। योजना के तहत 22 प्रकार की सर्जरी/शल्यक्रिया में काकलियर इम्ललान्ट हेतु रुपया 6 लाख प्रति व्यक्ति एवं शेष 21 प्रकार की सर्जरी हेतु रु 10 हजार की दर से अनुदान दिए जाने की व्यवस्था शासन स्तर से की गई है।
         
  उक्त के संबंध में जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा0 राम जी पांडेय को निर्देशित करते हुए कहा है कि जनपद में नियमावली में वर्णित अनुमन्य 22 प्रकार की सर्जरी में से जनपद के जिला चिकित्सालय में कितने प्रकार की सर्जरी एवं शल्य चिकित्सा किए जाने की सुविधा उपलब्ध है की जानकारी उपलब्ध कराने तथा उक्त योजना में आच्छादित होने वाले लगभग 100 दिव्यांगजन को चयनित करते हुए सर्जरी/शल्य चिकित्सा किये जाने के लिए स्वयं उनके तथा जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी के संयुक्त  हस्ताक्षर से वांछित विवरण प्रपत्रों को पूर्ण कराते हुए निदेशक दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग उ0प्र0 को तत्काल सूचना भेजना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने ऐसे इच्छुक पात्र दिव्यांगजनों जो योजना अन्तर्गत लाभ प्राप्त करना चाह रहे है वे अपना आवेदन पत्र पूर्ण कर दिव्यांगजन विकास भवन कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त कर परिपूर्ण कर जमा कर सकते है। जिसके आधार पर उन्हें उक्त योजना से लाभान्वित किया जा सके।

No comments

Post a Comment

Home