.Com एनएसएस से कर सकते है सामाजिक परिवर्तन - कुलपति | Zila News

एनएसएस से कर सकते है सामाजिक परिवर्तन - कुलपति

जौनपुर. वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के अवैद्यनाथ संगोष्ठी भवन में शुक्रवार  को राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारियों के लिए दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारंभ हुआ।
उद्घाटन सत्र में कुलपति प्रोफेसर डॉ  राजाराम यादव ने कार्यक्रम अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से हम सामाजिक परिवर्तन ला सकते हैं। हम अपने आस-पास के गांव का चित्र बदलने की क्षमता रखते हैं।  उन्होंने कहा कि पूर्वांचल विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना की गतिविधियों की चर्चा पूरे देश में है।  राज्य संपर्क अधिकारी डॉक्टर अंशुमाली शर्मा ने कहा कि कार्यक्रम अधिकारियों को स्मार्ट बनने की जरूरत है। अपने स्वयं सेवक सेविकाओं में ऊर्जा का संचार करते रहे। क्षेत्रीय निदेशक डॉ अशोक कुमार श्रोती  ने राष्ट्रीय सेवा योजना के विविध आयामों पर अपनी बात रखी। वहीं  पूर्व राज्य संपर्क अधिकारी डॉ एस बी सिंह ने इकाई गठन से लेकर कार्यक्रमों को बेहतर तरीके से संचालित करने के गुर सिखाए।

साक्षरता निकेतन लखनऊ के पूर्व समन्वयक धर्म सिंह ने कहा कि राष्ट्र कोई एक सीमित भूखंड नहीं है। राष्ट्र में रहने वालों से ही राष्ट्र है। उठो जागो और श्रेष्ठता को प्राप्त करो।राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम समन्वयक राकेश यादव ने अतिथियों का स्वागत करते हुए एनएसएस की गतिविधियों को विस्तार पूर्वक बताया।इसके साथ ही अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, जौनपुर जनपद के महाविद्यालयों के 200 से अधिक कार्यक्रम अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।
कार्यक्रम का संचालन  डॉ अजय विक्रम सिंह ने किया।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव सुजीत कुमार जायसवाल, वित्त अधिकारी एन के सिंह, डॉ मनोज मिश्र,  युवा अधिकारी अयोध्या प्रसाद,प्रशिक्षक नवनीत वर्मा,अमन, डॉ दिग्विजय सिंह राठौर, डॉ उदयभान यादव  समेत तमाम कार्यक्रम अधिकारी मौजूद रहे।  

No comments

Post a Comment

Home