.Com माउण्ट लिट्रा जी स्कूल में विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन | Zila News

माउण्ट लिट्रा जी स्कूल में विभिन्न कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

जौनपुर। जिले के विभिन्न स्कूलों व संस्थानों में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। वहीं स्वयंसेवी संगठन ने बच्चों में कापी, पेन, बिस्कुट आदि वितरित किया। वक्ताओं ने कहा कि 14 नवम्बर को प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु का जन्मदिवस बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। नेहरु जी को बच्चों से बहुत अधिक लगाव था इसलिए बच्चे उनको चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे।


फतेहगंज स्थित माउण्ट लिट्रा जी स्कूल में बाल दिवस धूमधाम से मनाया गया। विद्यालय में विभिन्न कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस अवसर पर डा. शकुंतला यादव एवं बाल रोग विशेषज्ञ डा. रामअवध यादव ने पूरी टीम को लेकर बच्चों का हेल्थ चेकअप किया। डा. रामअवध यादव ने कहा कि स्वास्थ्य को लेकर आज विश्व के सभी देश जागरूक हैं। आप लोग भी अपने स्वास्थ्य के प्रति हमेशा जागरूक रहे। विद्यालय के निदेशक अरविंद सिंह एव विख्यात सिंह ने चिकित्सकीय टीम का स्वागत करते हुए कहा कि जनपद का एकमात्र विद्यालय है जो अपने बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर जागरूक है। प्रधानाचार्य प्रतीक्षा सिंह ने कहा कि बच्चों को किसी भी मजबूत राष्ट्र के नींव की ईंट माना जाता है। बच्चे छोटे होते हैं लेकिन राष्ट्र में सकारात्मक परिवर्तन की क्षमता रखते हैं। बच्चे आने वाले कल के जिम्मेदार नागरिक हैं। 14 नवम्बर को प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरु का जन्मदिवस बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। नेहरु जी का बच्चों से बहुत अधिक लगाव था इसलिए बच्चे उनको चाचा नेहरू कहकर पुकारते थे। विद्यालय में विभिन्न प्रकार के खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें बच्चों ने उत्साह पूर्व भाग लिया। विद्यालय की उप प्रधानाचार्य श्वेता मिश्रा ने पर्यावरण संरक्षण हेतु छात्रों को हरे पेड़ों का आवंटन किया गया। बच्चों ने पेड़ों के देखभाल के लिए शपथ लिया। इस अवसर शक्ति राय, सारिका सिंह, अर्चना पाण्डेय, हर्ष सिंह, कविता पाठक, कंचन, अभिनव, आनंद सिंह आदि उपस्थित रहे।


सारेगामापा लिटिल चैम्प के मेगा ऑडिशन में चयनित विदुषी वर्मा को ऑक्सफोर्ड पब्लिक स्कूल फूलपुर में सम्मानित किया गया। 11 वर्षीय विदुषी इसी स्कूल की छात्रा है। जलालपुर के त्रिलोचन बाजार निवासी विदुषी को मुख्य अतिथि राष्ट्रीय खेल प्रशिक्षक नन्हे सिंह ने स्मृति चिन्ह व पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर ब्लाक प्रमुख जलालपुर संदीप सिंह, प्रबंधक संजीव सिंह, प्रधानाचार्य रामअनुज यादव, महेश सिंह, संजीव श्रीवास्तव, सलमा मलिक, दीपमाला सिंह, नीलम, श्वेता मिश्रा आदि उपस्थित रहे।


करंजाकला के जासोपुर में बाल दिवस के अवसर पर पन्ना लाल स्वतंत्रता संग्राम सेनानी जनकल्याण समिति द्वारा बच्चों में कापी, पेन, बिस्कुट आदि का वितरण किया गया। समिति के संस्थापक/अध्यक्ष शिवा कुमार वर्मा ने पं. जवाहर लाल नेहरू के बारे में बच्चों को बताया। उन्होंने कहा कि आपस में एकता और मिलजुल कर रहना हिस्दुस्तान की जड़ है। हम लोगों को एक-दूसरे के धर्म का सम्मान कर चाहिए। इस अवसर पर ज्योति वर्मा, मु. कलीम सिद्दीकी, युवराज, हिमांशु वर्मा, अशोक यादव, अशोक भारती, डा. आशा, डा. राजेश मिश्र, बृजेश आदि उपस्थित रहे। आभार अध्यक्ष शिवा कुमार वर्मा ने व्यक्त किया।


खेतासराय के जेडी कान्वेंट स्कूल में खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित किया गया। प्रधानाचार्य डा. गीता मौर्या ने प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहरलाल नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला। नेशनल चिल्ड्रेन स्कूल में प्रधानाचार्य राममूर्ति यादव ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण कर उनके जीवन पर प्रकाश डाला। उप प्रधानाचार्य राधेश्याम यादव के नेतृत्व में बच्चों द्वारा खेलकूद प्रतियोगिता आयोजित हुई। वीटी गर्ल्स इण्टर कालेज में छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किया। प्रधानाचार्य सुनीता मिश्रा ने बच्चों को बाल दिवस के बारे में बताया। सर्वोदय इण्टर कालेज खुदौली में प्रधानाचार्य अनिल कुमार उपाध्याय ने पंडित नेहरू के जीवन पर प्रकाश डाला।

No comments

Post a Comment

Home