.Com jaunpur news : विश्वविद्यालय के उन्नयन के लिए मिल कर करें काम : कुलपति | Zila News

jaunpur news : विश्वविद्यालय के उन्नयन के लिए मिल कर करें काम : कुलपति

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ राजाराम यादव को कार्यकाल के दो वर्ष पूरे होने पर बुधवार को कुलपति सभागार में शिक्षकों एवं  अधिकारियों ने बधाई दी. कुलपति प्रो डॉ राजराम यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय नया कीर्तिमान स्थापित करें इसके लिए सबको मिल कर काम करना पड़ेगा। कुलपति डॉ राजाराम यादव ने कहा कि विश्वविद्यालय में अशोक सिंहल  परम्परागत विज्ञान एवं तकनीकी संस्थान की स्थापना अन्तिम चरण में है। जिसके अंतर्गत योग चिकित्सा विज्ञानसंगीत विभागगौ विज्ञान अनुसंधान केन्द्रपरम्परागत औषधि विज्ञान रक्षा एवं आन्तिरिक सुरक्षा विज्ञान जैसे पाठ्यक्रमों की शिक्षा दी जाएगी.
उन्होंने कहा कि शिक्षकों आवसीय सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 36 भवनों का निर्माण कराया जा रहा है इस के साथ ही केन्द्रीयकृत मूल्यांकन के लिए बहुमंजिलीय बाला साहब देवरस मूल्यांकन केंद्र  का निर्माण शीघ्र पूरा होने वाला है. प्रो बी बी तिवारी ने कहा कि अनुसंधान उन्नयन हेतु इन्स्टीटयूशनल प्रोस्ट डाक्टरेट फैलोशिप देने वाला   यह पहला विश्वविद्यालय है . ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट सेल की सक्रियता से  लगभग दो हजार  छात्रों का कैंपस सेलेक्शन  हुआ। निःशुल्क कोचिंग की शुरूआत एवं बीए एलएलबी पंचवर्षीय एकीकृत पाठ्यक्रम से यहाँ के विद्यार्थियों को बहुत सहूलियत मिली हैइसी क्रम में प्रो वंदना राय  ने कहा कि परिसर में राजेन्द्र सिंह प्रो0 राजेन्द्र सिंह (रज्जू भइया) भौतिकीय विज्ञान अध्ययन एवं शोध संस्थान की स्थापना से इस क्षेत्र के विद्यार्थियों को बेसिक साइंस की बेहतर शिक्षा मिली है. प्रो मानस पाण्डेय ने कहा कि आपके कार्यकाल में विश्वविद्यालय  शोध गंगा पोर्टल पर प्रदेश में पहले और देश में तीसरे स्थान पर है . विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय सेवा योजना की पूरे देश में सर्वाधिक 600 इकाइयों का गठन हुआ एवं ‘‘युवादिवस समारोह’’ के आयोजन राष्ट्रीय सेवा योजना इकाइयों के माध्यम से सम्पन्न हए। जिसका प्रशस्ति पत्र  भारत सरकार द्वारा प्राप्त हुआ। इसी के साथ केरल त्रासदी पर राष्ट्रीय सेवा योजना के विश्वविद्यालय  तीन लाख उनचास  हजार का योगदान भी किया जो कि विश्वविद्यालय के  मानवीय पक्ष को दिखाता है .
इस अवसर पर वित्त अधिकारी एम के सिंहकुलसचिव सुजीत कुमार जायसवालपरीक्षा नियंत्रक डॉ राजीव कुमारप्रो अजय द्विवेदीप्रो अशोक  श्रीवास्तवप्रो वी डी शर्मा,प्रो अजय प्रताप सिंहडॉ मनोज मिश्रप्रो रामनारायण,डॉ रजनीश भास्कर, डॉ रसिकेस, डॉ संजीव गंगवारडॉ के एस तोमर, डॉ मुराद अली, डॉ पुनीत धवन समेत तमाम शिक्षक उपस्थित रहे .

No comments

Post a comment

Home