.Com योग कक्षाओं के विस्तार को लेकर साधकों ने लिया संकल्प | Zila News

योग कक्षाओं के विस्तार को लेकर साधकों ने लिया संकल्प

जौनपुर। मड़ियाहूं में रविवार को डा. हेमंत जिला प्रभारी युवा भारत के नेतृत्व में योग कक्षा के विस्तार हेतु मां शीतला धाम तमोलिया पोखरा दिलावरपुर की योग कक्षा पर बैठक हुई। इस मौके पर सर्वप्रथम कक्षा पर साधकों को योगाभ्यास कराया गया जिसके बाद एक विशेष बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता पतंजलि योग समिति के तहसील प्रभारी प्रेम नजी ने किया। इस दौरान युवा भारत के प्रभारी तेज बहादुर, किसान सेवा समिति के प्रभारी राजनाथ सहित तहसील के अन्य प्रभारियों से विचार-विमर्श के पश्चात यह निष्कर्ष निकाला गया कि कि जो भी योग कक्षाएं चलायी जा रही हैं, उनमें जो सक्रिय साधक हैं, वह स्वयं अपने नेतृत्व में एक नयी योग कक्षा का निर्माण करें जिससे तहसील के साथ गांव के हर व्यक्ति को योग से सुपरिचित कराया जाय। इस कार्य में सहयोग के रूप में योग प्रचारक सभाराज ने अपना सार्थक सहयोग देने को वचनबद्ध बताया। इसी क्रम में तहसील में 25 दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर आयोजन की रूप-रेखा भी तैयार की गयी। इस अवसर पर उत्तम जी, संजय जी, राजनाथ सहित तमाम लोग उपस्थित रहे।
इसी क्रम में मछलीशहर तहसील के कार्यकर्ताओं के बीच डा. ध्रुवराज ने कहा कि हम सभी हर उम्र के लोगों तक योग को पहुंचाकर स्वस्थ और खुशहाल समाज के लिये दृढ़ संकल्पित हैं। केराकत में शम्भूनाथ ने कहा कि स्वास्थ्य ही समृद्धि का आधार है, इसलिये सबसे पहली प्राथमिकता खूबसूरत स्वास्थ्य ही होनी चाहिये। बदलापुर संतोष संघर्षी ने कहा कि आहार में शुद्धता के बगैर सम्पूर्ण स्वास्थ्य की संकल्पना नहीं की जा सकती है, इसलिये जैविक खेती के लिये किसानों को प्रशिक्षित और प्रेरित करना अति आवश्यक है। शाहगंज में आचार्य कृष्ण मुरारी आर्य ने नशामुक्ति अभियान के लिये युवाओं को प्रेरित किया गया।
सदर तहसील में भारत स्वाभिमान के प्रभारी शशिभूषण ने योगाभ्यास के साथ यज्ञोपवीत संस्कार को भी जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया। पतंजलि योग समिति के प्रान्तीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति ने बताया कि प्राणायामों को एक महाअभियान की तरह सभी घरों में पहुंचाना हम सभी योग प्रशिक्षकों का मुख्य लक्ष्य है। इस अवसर पर कड़ेदीन यादव, बाबा जयराम सुरेन्द्र, वीरेन्द्र, भोलानाथ, लाल बहादुर, नन्दलाल, प्रेमचन्द, तेज बहादुर, संजय, उत्तम, मनोज, रविन्द्र, सिकन्दर, रामकुमार, ज्ञान प्रकाश, अखिलेश, स्वदेश, डा. राघवेन्द्र प्रताप सिंह, शिवकुमार, शिवपूजन, राजेश, कुलदीप, विकास, डा. चन्द्रसेन, सुरेन्द्र पटेल, मुकेश आदि उपस्थित रहे।

No comments

Post a comment

Home