.Com पीयू के शिक्षक ने कोरोना फोबिया पर शुरू किया शोध | Zila News

पीयू के शिक्षक ने कोरोना फोबिया पर शुरू किया शोध

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के व्यावहारिक मनोविज्ञान विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर मनोज कुमार पांडे ने कोरोना फोबिया पर शोध शुरू किया है ऑनलाइन प्रश्नावली के माध्यम से तथ्यों का संकलन शुरू हो गया है। इस अध्ययन से बहुत सारे मनोवैज्ञानिक समस्याओं का पता लगाकर भविष्य में उनका निदान किया जा सकेगा।

डॉ मनोज पांडेय ने बताया कि वर्तमान समय में  कोरोना वायरस संक्रमण से संपूर्ण विश्व त्रस्त हैं । दुनिया के हर व्यक्ति के अंदर एक डर या भय समाया हुआ है कि कहीं वह इसका शिकार ना हो जाये। मनोविज्ञान की भाषा में कोरोना वायरस से अज्ञात भय को ‘कोरो-फोबिया’ कहते हैं। ऐसी विकृत स्थिति में हम सभी मनोवैज्ञानिकों का दायित्व बनता है कि लोगों के अंदर की कोरो-फोबिया’ की पहचान की जाये, जिससे कि ससमय आपको उचित परामर्श दिया जा सके और आप अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सकें। इसलिये यह अध्ययन किया जा रहा है । इसमें किसी भी आयु वर्ग के लोग  प्रतिभाग कर सकते है।
उन्होंने कहा कि आज कोरोना से संबंधित तमाम तरह की अपुष्ट सूचनाएं भी फोबिया को बढ़ाने में अपनी बड़ी भूमिका अदा कर रही हैं। ऐसी स्थिति में सरकार द्वारा दिए जा रहे दिशा निर्देशों और उपलब्ध कराई की जा रही सूचनाओं पर ध्यान दें।

No comments

Post a comment

Home