.Com शिक्षक नये विषयों पर शोध के लिए प्रस्ताव बनायें: कुलपति, | Zila News

शिक्षक नये विषयों पर शोध के लिए प्रस्ताव बनायें: कुलपति,

  जौनपुर। पूर्वाञ्चल विश्वविद्यालय के अनुसंधान एवं विकास प्रकोष्ठ द्वारा  “इन साइट ऑफ राइटिंग स्किल्स फॉर रिसर्च प्रपोजल” विषय पर वेबिनार आयोजित किया गया स वेबिनार में प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि प्रत्येक शिक्षक के लिए नए ज्ञान को अर्जित करने हेतु नये विषयों पर शोध के लिए प्रस्ताव बनाना चाहिए  स उन्होंने सभी अर्ह प्रतिभागियों को अपने अपने विषयों में रिसर्च एवं डेवलपमेंट के प्रस्ताव तैयार करने के लिए प्रोत्साहित किया स इस अवसर पर आमंत्रित वक्ता प्रो. मानस पांडेय ने प्रस्ताव तैयार करने हेतु उसका उद्देश्य प्रस्ताव हेतु  पात्रता /कार्य क्षेत्र, परियोजना का स्वरूप एवं मानक, वित्तीय सहायता की श्रेणी व आवेदन के प्रारूप को कैसे भरना है आदि पर विस्तार पूर्वक चर्चा की स  वक्ता डॉ. शैलेंद्र ने विज्ञान के क्षेत्र मे नवीनतम हो रही शोध पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सभी प्रतिभागियो को यदि शोध परियोजना बनाने में किसी भी  सहयोग की आवश्यकता होगी तो वे हर संभव मदद के लिए तैयार है स अनुसंधान एवं विकास प्रकोष्ठ की संयोजक प्रो. वंदना राय ने प्रकोष्ठ के उद्देश्य, कार्यों व भविष्य में होने वाली गतिविधियों की विस्तृत जानकारी दी स प्रदेश के राज्य विश्वविद्यालयों, राजकीय एवं अनुदानित महाविद्यालयों के शिक्षकों को विशिष्ट क्षेत्रों में शोध कार्यों को बढ़ावा देने हेतु रिसर्च एवं डेवलपमेंट योजना संचालित है। वेबिनार में दून विश्वविध्यालय से प्रा0े एच सी पुरोहित, डॉ0 वंदना दूबे, डॉ0 माया सिंह, डॉ0 कुसुम लता, रमेश मनी त्रिपाठी, विजय तिवारी, डॉ0 नरेंद्र कुमार सिंह, डॉ0 रंजीत सिंह, डॉ0 रवीद्र नाथ मिश्रा, डॉ0 योगेंद्र प्रताप सिंह, , डॉ0 ऋषि श्रीवास्त्व जुड़े ।
*मनीष गुप्ता हत्याकाण्ड की हो सीबीआई जांच*
             जौनपुर। व्यापार मण्डल के जिला अध्यक्ष श्रवण जायसवाल की अगुवाई में जिला कलेक्ट्रेट पहुचकर प्रधानमंत्री को सम्बोधित आठ सूत्रीय मांगपत्र  अतिरिक्त मजिस्टेªट अमिताभ यादव को सौपा गया। इसमें कहा कि  जिस प्रकार से कानपुर के व्यापारी मनीष गुप्ता की जघन्य हत्या  पुलिस के लोगों ने किया है यह स्पष्ट होता है कि इस काण्ड की जांच अगर पुलिस के लोग ही करेंगे चाहे वह एसआईटी ही कर रही हो न्याय की उम्मीद नहीं दिखायी देती । इस लिए उक्त प्रकरण की जांच सीबीआई द्वारा करायी जाय। आन लाइन कम्पनियांे अमेजान, फ्लीपकार्ट जैसी कम्पनीयों की मनमानी पर रोक लगायी जाय। बेतहासा बढ़ रहे पेट्रोलियम पदार्थाे  के मूल्य पर रोक लगाने के लिए उन्हें जीएसटी के दायरे में लाया जाय।   3 सितम्बर को व्यापारी दिवस घोषित किया जाय तथा वरिष्ठ व्यापारी पेंशन योजना लागू किया जाय सहित स्थानीय कानून व्यवस्था को दुरुस्त किया जाय।
      इस दौरान अशोक साहू अनवारुल हक ‘गुड्डू’ संजीव साहू रंजीत सोनकर, अमरनाथ मोदनवाल, अमर बहादुर सेठ, प्रदीप निषाद, सुनील चौरसिया, पवन जायसवाल, शशि श्रीवास्तव, अनुराग श्रीवास्तव, विजय शंकर पाण्डेय, रोहित कन्नौजिया, राजेश यादव सहित तमाम लोग मौजूद रहे।
 *पुलिस ने की पत्रकार को फर्जी मुकदमे में फंसाने की साजिश,*
           केराकत /जौनपुर। केराकत कोतवाली में इन दिनों फर्जी मुकदमा कर धन उगाही का गोरखधंधा बड़े पैमाने पर फल फूल रहा है जिसमें   पुलिस समेत सपा के कई सफेदपोश भी लगे हुए हैं।   केराकत कोतवाली नगर क्षेत्र के एक मामले में एक पत्रकार पर पैसे के लेनदेन का आरोप लगाते हुए शिकायत दी गई जिसकी छानबीन में पत्रकार व विपक्षीगण को कोतवाली पर बुलाया गया।  पत्रकार ने पूर्व में हुए विवाद में सुलह समझौते का कागज कोतवाली के दरोगा को दिखाया जिस पर मामला रफा-दफा किया गया। लेकिन अपनी कथनी और करनी में अंतर रखने वाले पुलिस ने पुनः दूसरे दिन पत्रकार को बुलाकर जबरदस्ती दबाव बनाना प्रारंभ कर दिया। थाना प्रभारी द्वारा पत्रकार को पुनः पैसे का लेन देन करवाने का दबाव बनाया जा रहा है। कोतवाल द्वारा पैसे नहीं देने पर फर्जी मुकदमे में फंसाने की बात कहीं जा रही। कोतवाली निरीक्षक से पत्रकारों का  प्रश्न है कि नाहक ही क्यों दबाव बनाया जा रहा।जबकि मामले में लेनदेन कराकर सुलह समझौता करा दिया गया है। कोतवाली निरीक्षक की इस हरकत से सभी पत्रकारों में काफी रोष व्याप्त है। 
    पत्रकारों का कहना है कि यदि न्यायसंगत इस मामले का हल नहीं निकला तो केराकत कोतवाली प्रभारी के खिलाफ धरने व प्रदर्शन को बाध्य होंगे।
  *नवम्बर मे होगा कारूबीर पुल का भूमिपूजन:  रमेशचन्द्र,*
          जौनपुर। महराजगंज  ब्लाक क्षेत्र के सई नदी कारूबीर घाट और बोझनाथ पर पुल निर्माण कराये जाने की प्रक्रिया पूर्ण है जिसमे कारूबीर घाट पर पुल का भूमिपूजन आगामी नवम्बर माह तक करादिया जायेगा ।
        उक्त बाते क्षेत्रीय भाजपा विधायक रमेशचन्द्र मिश्र ने  गद्दोपुर बाजार की एक  नुक्कड़ सभा मे कही! विधायक ने अपने कार्यकाल के सभी कार्याे की  संकलन पुस्तिका बाटते हुए बताया कि महराजगंज राजाबाजार मार्ग पर 14 करोड रूपये खर्च किये जा रहे है जिसमे चौड़ीकरण के साथ साथ प्रत्येक बाजारो मे जैसे महराजगंज तिराहा, गद्दोपुर, बासूपुर गांधीनगर राजाबाजार जैसी सभी बाजार आरसीसी होगी!
       विधायक ने नुक्कड़ सभा मे  यह भी कहा कि नवम्बर माह तक सई नदी  कारूबीर घाट पर 24 करोड़ की लागत से पुल का निर्माण की स्वीकृति हो गयी है  अतिशीघ्र पुल का भूमिपूजन होगा! बोझनाथ घाट पर पुल के बारे मे विधायक ने बताया कि किसानो की जमीन मुआवजा की मॉग चौगुना है जो बहुत ही अधिक है जिसका समाधान किया जा रहा है समाधान होते ही बोझनाथघाट का भी पुल निर्माण चालू हो जायेगा। 
     इस अवसर पर डाक्टर गोकुलनाथ तिवारी, अजयसिह, बृजलालयादव  प्रधान अशोक यादव पप्पू श्रीवास्तव, एचएल यादव अशोक कुमार राम मिश्रा पवन पाण्डेय जंगबहादुर यादव मतीन अहमद कन्हैयालाल भोले,सैकडो  मौजूद रहे!

No comments

Post a Comment

Home