.Com जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफ़ेसर निर्मला एस. मौर्य ने सेमेस्टर परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों को मंगलवार को सफलता के टिप्स दिए। | Zila News

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफ़ेसर निर्मला एस. मौर्य ने सेमेस्टर परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों को मंगलवार को सफलता के टिप्स दिए।

जौनपुर। वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफ़ेसर निर्मला एस. मौर्य ने सेमेस्टर परीक्षा दे रहे विद्यार्थियों को मंगलवार को सफलता के टिप्स दिए।

कुलपति सभागार में संबोधित करते हुए कुलपति प्रोफ़ेसर निर्मला एस. मौर्य ने कहा कि विश्वविद्यालय की सेमेस्टर परीक्षाएं 23 मार्च से प्रारम्भ हो रही है। एक कुलपति और शिक्षक होने के नाते मुझे आपसे सफलता और अच्छे प्रदर्शन की अपेक्षा है। विद्यार्थियों ‌परीक्षा आपको अपनी प्रतिभा और दृढ़ संकल्प दिखाने का एक अच्छा अवसर होता है परन्तु एक बात मैं स्पष्ट करना चाहूंगी कि आपकी प्रतिभा को परीक्षा द्वारा नहीं मापा जा सकता है, लेकिन आपका परिश्रम आपके द्वारा प्राप्त अंकों से परिलक्षित होता है। आपको खुद पर पूर्ण विश्वास करना चाहिए और चुनौतियों से डरने की आवश्यकता नहीं है। यह परीक्षा आपके शैक्षणिक ज्ञान के साथ-ही-साथ आपके धैर्य, एकाग्रता, समय प्रबन्धन और साहस का परीक्षण है। जीवन के प्रत्येक चरण में हम सभी को विभिन्न परीक्षाओं से होकर गुजरना होता है जो छात्र जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। आप सभी परीक्षा से पूर्व और परीक्षा हाल में अपने धैर्य और साहस को कम ना होने दें सफलता अवश्य ही आपके कदम चूमेगी। मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी निश्चित रूप से एक अच्छे नागरिक के रूप में समाज में विश्वविद्यालय का, अपने गुरु का और अपने अभिभावकों का नाम रोशन करेंगे।
मेरा मानना है कि सफलता के सूत्र हमेशा वो नहीं होते जो हमें बताए या सिखाए जाते है, सफलता के सूत्र जीवन की मेहनत ओर सफलता पर आधारित होते है। सफलता का कोई निश्चित मापदंड नहीं होता। यह हर एक के लिए अलग-अलग हो सकती है, पर फिर भी सरल और साधारण शब्दों में और आज के दौर के हिसाब से कहें तो अपने पैरों पर खड़े हो जाना ,अच्छा कॅरियर बना लेना, धन समृद्धि होना, प्रसिद्धि मिल जाना ही सफलता है।
 इसलिए या परीक्षा आपकी सफलता का पहला पायदान है आप इसका सफर एक निश्चित प्रबंधन की रणनीति के साथ तय करें।

No comments

Post a Comment

Home