.Com जौनपुर...शीतला चौकियां धाम से विगत कई वर्षों की भाती इस बार भी चैत्र नवरात्रि रविवार को रामनवमी पर बड़े ही धूमधाम से शोभायात्रा निकाली जाएगी। | Zila News

जौनपुर...शीतला चौकियां धाम से विगत कई वर्षों की भाती इस बार भी चैत्र नवरात्रि रविवार को रामनवमी पर बड़े ही धूमधाम से शोभायात्रा निकाली जाएगी।

जौनपुर। पूर्वांचल का प्रसिद्ध शक्तिपीठ स्थल शीतला चौकियां धाम से विगत कई वर्षों की भाती इस बार भी चैत्र नवरात्रि रविवार को रामनवमी पर बड़े ही धूमधाम से शोभायात्रा निकाली जाएगी। शोभायात्रा में बड़े ही धूमधाम से गाजे-बाजे व ढोल-नगाड़ों के साथ लोग चौकियां धाम से निकलकर बड़ागर डीह बाबा मन्दिर तक ध्वज फहराने जाते हैं। इस शोभायात्रा में शीतला चौकियां धाम के स्थानीय लोग बड़े भी भावपूर्वक सभी शामिल होते हैं। शोभायात्रा में 7 बड़े ध्वज में कलश चढ़ाकर बाजे-गाजे के साथ पूजा प्रसाद सामग्री लेकर बड़े ही धूमधाम से भक्ति गीतों के साथ नाचते-गाते हुए युवाजन सर्वप्रथम माता रानी के दरबार में धार व कलश चढ़ाकर दर्शन-पूजन करते हैं। इसके पश्चात माता रानी के गर्भ गृह शीर्ष भाग के बगल में ध्वजारोहण करेंगे। तत्पश्चात धाम के अगल-बगल स्थित सभी पूर्व के मंदिरों के ऊपर ध्वज फहराया जाता है। माता रानी के दरबार में शयन आरती पूजन के पूर्व क्षेत्रवासी विधि-विधान से हवन-पूजन करके माता रानी से आशीर्वाद स्वरूप देश, समाज व परिवार हित के लिए सुख, शांति, समृद्धि, धन, यश, वैभव की कामना करते हैं। आरती पूजन होने के पश्चात आये भक्तों को प्रसाद वितरित किया जायेगा। यह जानकारी भागवत सेवा समिति के लोगों ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से दी है।

No comments

Post a Comment

Home